गणतंत्र दिवस

73 वें गणतंत्र दिवस पर बालको में मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति ने फहराया तिरंगा

कोरबा/बालकोनगर(CGNEWS365.COM)/ 28 जनवरी 2022- ‘‘संविधान लागू होने के बाद देश ने विकास के अनेक दौर देखे हैं। हम सभी का सौभाग्य है कि बालको के माध्यम से हम देश की सेवा कर रहे हैं।’’ ये उद्गार बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति ने बालको के प्रशासनिक भवन परिसर में आयोजित 73 वें गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वज फहरा कर व्यक्त किए।

श्री पति ने अपने संदेश में कहा कि हम सब मिलकर ऐसा भारत बनाएं जो सामाजिक, आर्थिक और वैज्ञानिक प्रगति में पूरी दुनिया के लिए मिसाल हो। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता के मामले में पूरा विश्व बालको के उत्पादों की सराहना कर रहा है। वर्ष 2025 तक देश में एल्यूमिनियम की मांग आज के मुकाबले दोगुनी हो जाएगी। ऐसे में हम सभी के लिए बड़ा अवसर है कि हम बाजार की मांग पूरा करने के लिए खुद को तैयार कर लें। बालको ने तकनीकी और आर्थिक प्रगति में योगदान के साथ ही औद्योगिक स्वास्थ्य, सुरक्षा, पर्यावरण, सस्टेनिबिलिटी और गवर्नेंस की दिशा में अनेक महत्वपूर्ण काम किए हैं। बालको अपने प्रचालन में शून्य क्षति, शून्य अपशिष्ट, शून्य उत्सर्जन’ नीति का पालन करता है। पहली बार बालको ने सीमेंट उद्योगों तक फ्लाई ऐश पहुंचाने में सफलता पाई। बालको ने एनआईटी, नागपुर के साथ समझौता किया है जिसके अंतर्गत संयंत्र परिसर और आसपास के क्षेत्रों में होने वाले सड़क निर्माण में व्हीएनआईटी की ओर से विकसित ग्रीन कांक्रीट का प्रयोग किया जाएगा।

देश के एल्यूमिनियम उद्योगों में बालको की विशिष्ट ऊर्जा खपत सबसे कम है। 28 लाख सर्टिफिकेट के साथ 59 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा सर्टिफिकेट हासिल कर बालको देश में पहले स्थान पर रहा। बालको ने पीएटी साइकल-2 योजना के अंतर्गत भारतीय एल्यूमिनियम उत्पादकों में सबसे अधिक ऊर्जा बचत प्रमाण पत्र हासिल किए हैं। लो कार्बन ऑपरेशन और कार्बन फुटप्रिंट कम करने के लिए हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने की दिशा में बालको प्रतिबद्ध है।

कोरोना की चुनौतियों के बीच बालको कर्मचारियों और व्यवसाय के साझेदारों ने कंधे से कंधा मिलाकर काम करते हुए चुनौतीपूर्ण दौर में भी संयंत्र प्रचालन को सुचारू बनाए रखा। बालको ने वयस्क नागरिकों के साथ ही किशोर बच्चों के कोरोना टीकाकरण की व्यवस्था की। अपने प्रचालन क्षेत्रों में बालको ने स्थानीय जन प्रतिनिधियों के सहयोग से जरूरतमंदों के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, महिला सशक्तिकरण, आधारभूत संरचना विकास की परियोजनाएं संचालित की हैं। चलित स्वास्थ्य वाहन, परियोजना नई किरण, परियोजना आरोग्य, परियोजना मोर जल मोर माटी, परियोजना कनेक्ट, वेदांता स्किल स्कूल आदि से जरूरतमंद नागरिकों को लाभ मिल रहा है।

समारोह में बालकोनगर क्षेत्र में संचालित सेंट्रल बोर्ड और छत्तीसगढ़ बोर्ड के स्कूलों विद्यार्थियों को उत्कृष्ट शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए पुरस्कार दिए गए। कक्षा 10वीं में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक तथा 10 हजार रुपए नगद तथा कक्षा 12वीं के टॉपर विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक तथा लैपटॉप प्रदान कर उनके परिवारजनों की उपस्थिति में सम्मानित किया गया। सिक्योरिटी विभाग की ओर से डॉग शो आयोजित किया गया जिसमें प्रशिक्षित श्वानों की मदद से अपराधियों की पहचान करने और उसे पकड़ने की तकनीकों का प्रदर्शन किया गया।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बालको अधिकारी, कर्मचारी और व्यवसाय के साझेदार मौजूद थे। बालको के उप मुख्य मानव संसाधन प्रमुख शुभदीप खान ने आभार जताया।