Latest NewsUncategorizedछत्तीसगढ़ न्यूज़पेन्ड्रा गौरेला मरवाही

गौरेला पेंड्रा मरवाही: जिले में बिना परमिट व फिटनेस के दौड़ रही ट्रैक्टर -ट्रॉलिया…

गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में बिना परमिट व फिटनेस के दौड़ रही ट्रैक्टर -ट्रॉलिया…

गौरेला पेंड्रा मरवाही :- जिले की सड़कों पर नियमों को ताक पर रखकर अवैध तरीकों से बिना परमिट और फिटनेस के ही ट्रैक्टर-ट्रालियां दौड़ रही हैं। हालत यह है कि जिन ट्रैक्टर व ट्रालियों को खेतीबाड़ी व सिंचाई के लिए सब्सिडी पर किसान खरीदता है, उनका अधिकतर दुरुपयोग हो रहा है। गैर कानूनी रूप से रेत, बजरी, पत्थर व ईटें ढोने में इनका प्रयोग हो रहा है।

अक्सर चौराहों व बाजारो में ट्रैक्टर-ट्रालियां भवन बनाने के इस्तेमाल में आने वाली वस्तुओं को ढोकर इधर-उधर दौड़ते नजर आते हैं, जो पूरी तरह गैर कानूनी है। किसान केवल ट्रैक्टर-ट्राली का उपयोग खेतीबाड़ी संबंधी कार्यो के लिए कर सकता है। चूंकि यह निजी कार्य और गैर व्यावसायिक की श्रेणी में आता है। इसलिए इसके लिए परमिट की जरूरत नहीं होती, लेकिन ऐसा कम ही देखने को मिलता है। ज्यादातर लोग पैसों के लालच में यातायात नियमों को ताक पर रखकर रेत व बजरी ढोने में इनका उपयोग करते हैं, जो पूरी तरह गैर कानूनी है।

इस बारे में जानकारों का कहना है कि ट्रैक्टर-ट्रालियां अवैध तरीके से बिना परमिट और फिटनेस के सड़कों पर दौड़कर हादसों को न्योता दे रही हैं। किसी भी व्यवसाय के लिए उपयोग में आने वाले वाहनों को परमिट लेने की जरूरत होती हैं। चूंकि ट्रैक्टर-ट्राली इस श्रेणी में नहीं आते हैं, इसलिए इसको व्यावसायिक श्रेणी से बाहर रखा गया है। इसी वजह से इनकी हर वर्ष फिटनेस भी नहीं की जाती। अक्सर विभाग समय-समय पर अपने अधिकारियों के साथ शहर में नाके लगाकर ट्रैक्टर चालकों के खिलाफ कार्रवाई करते हैं, लेकिन लचर कानून व्यवस्था होने से इनके खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जाती है।