छत्तीसगढ़ न्यूज़छत्तीसगढ़ स्पेशलरायपुरविशेष समाचार

CG; प्रदेश में बहुत जल्द मोबाइल की तरह रीचार्ज कराने पर ही मिलेगी बिजली..

प्रदेश में बहुत जल्द मोबाइल की तरह रीचार्ज कराने पर ही मिलेगी बिजली..

 

 

स्मार्ट मीटर योजना को केंद्र से मंजूरी मिलते ही किया जायेगा टेंडर

रायपुर: प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को अब बिजली का उपयोग करके से पहले ही मोबाइल की तरह अपने बिजली कनेक्शन के मीटरो को रिचार्ज कराना होगा ! रिचार्ज समाप्त होने से पहले फिर से नही कराया गया तो बिजली भी कट हो जायेगी , जैसे मोबाइल में आउटगोइंग बंद होती है ! वैसे ही पोस्टपेड की भी सुविधा रहेगी , उपभोगताओ को प्रीपेड और पोस्ट पैड के चयन करने का विकल्प मिलेगा! केंद्र सरकार ने पूरे देश में स्मार्ट मीटर लगाने की योजना बनाई है ! यू तो यह योजना पांच साल पुरानी है लेकिन इस योजना पर अमल नहीं हो सका है क्योंकि इस योजना को अनिवार्य नहीं किया था ! अब इस योजना का राजपत्र में प्रकाशन कर इसको अनिवार्य कर दिया गया है !

प्रीपेड और पोस्ट पेड 

पावर कंपनी के अधिकारियों का कहना है की जो मीटर लगेगें उसमे मोबाइल की तरह की प्रीपेड और पोस्ट पेड दोनो तरह की सुविधा होगी ! उपभोक्ता तय कर सकेंगे कि उनको क्या करना है प्रीपेड उपभोक्ताओं को अपनी जरूरत के हिसाब से मीटरो को पहले रिचार्ज कराना होगा , इसमें मोबाइल की तरह अलग-अलग कीमत के रिचार्ज कूपनो का प्रकाशन होगा, यह सारा काम ठेका लेने वाली कंपनी ही करेगी !

रिचार्ज होने पर बिजली होगी कट 

स्मार्ट मीटर में इस तरह की सुविधा रहेगी अगर कोई उपभोक्ता प्रीपेड कनेक्शन लेकर रिचार्ज नहीं कराता है तो उसकी बिजली कट हो जाएगी इसके लिए बाहर कंपनी कर्मचारियों को किसी के घर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी कंट्रोल रूम से बिजली कट हो जाएगी क्योंकि मीटर में ऐसी व्यवस्था रहेगी रिचार्ज कर आते ही मोबाइल में जिस तरह से सेवा वापिस प्रारंभ हो जाती है मीटर में भी वैसा ही होगा !

छह हजार का एक मीटर..

योजना में लगने वाला स्मार्ट मीटर छह हजार रूपए का आयेगा ! योजना में केंद्र सरकार से 15 प्रतिशत यानी की नौ सौ रुपए प्रति मीटर के हिसाब से मिलेगा ! बाकी 51 सौ रुपए पॉवर कंपनी देगी ! छत्तीसगढ़ राज्य पॉवर कंपनी ने यहां के उपभोगताओं के हिसाब से केंद्र सरकार को योजना के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा है ! वहां से मंजूरी मिलते ही योजना पर काम प्रारंभ होगा ! यूं तो यहां पर 60 लाख से ज्यादा उपभोगता है लेकिन कृषि पंपों के साढ़े पांच लाख कनेक्शनो में ये मीटर नही लगेंगे!!

ठेके पर दिया जाएगा काम 

प्रदेश में जिन कनेक्शनों में स्मार्ट मीटर लगाए जाने है ऐसे 54 लाख से ज्यादा उपभोक्ता है ऐसे में इस योजना पर 3000 करोड़ रुपए तो मीटर में ही लगेंगे! इसके बाद इसको लगाने और देखरेख पर अलग से पैसे खर्च होंगे ! कुल मिलाकर 4000 करोड़ का खर्च होगा ! ऐसे में पावर कंपनी ने इसके लिए एक नए टो टेक्स मोड़ में मीटर लगवाने का फैसला किया है, इसमें पूरा पैसा भी ठेका लेने वाली कम्पनी लगाएगी और रीडिंग से लेकर सारा काम भी कंपनी का होगा ! मीटरो की रीडिंग के लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाने की जरूरत पड़ेगी ! यही से सभी मिटरो की निगरानी भी होगी !